Meet the Mushroom Girl of Chamba, Tehri Garhwal

“मशरूम लेडी” के बाद अब “मशरूम गर्ल”
*इंजीनियर की नौकरी छोड़ ; रास आई खेती*
जहां एक ओर हमारे गावँ के युवा रोजगार की तलाश में देश -विदेश भटक रहे हैं वहीं हजारों की नौकरी छोड़ यह इंजीनियर बाला ऐग्रिकल्चर के क्षेत्र में विकास के नए-नए तरीके खोज रही है।
सफलता की यह कहानी है चंबा टिहरी गढ़वाल की रहने वाली मोनिका पंवार की। जिन्होंने मशरूम का उत्पादन यूट्यूब पर सीख कर ;घर के एक कोने से उत्पादन शुरू कर ,खड़ा कर डाला मशरूम कल्टीवेशन प्लांट।
*कौन हैं मोनिका पंवार *


23 वर्षिय मोनिका, चम्बा के मशहूर सोना व्यापारी स्व o शाक्ति सिंह पंवार (शक्ति ज्वेलर्स) और श्रीमती सुचिता पंवार की पुत्री हैं ।उच्च शिक्षित परिवार में जन्मी मोनिका ने चम्बा कार्मेल स्कूल से 10वीं तक की शिक्षा व कान्वेंट स्कूल टिहरी से इंटरमीडियट प्रथम श्रेणी से पास करने के बाद रूडकी कालेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से B.TECH की डिग्री ली, तत्पश्चात एक मल्टीनेशनल कम्पनी में अच्छे पैकेज पर उन्होंने नौकरी करना शुरू किया. लेकिन वह जल्द ही समझ गई थी कि अगर कुछ बड़ा करना है, तो नौकरी को छोड़ना होगा. कुछ समय बाद वह नौकरी छोड़ कर घर आ गई. उन्हें शुरुआत से ही खेती में दिलचस्पी थी. और उन्हें लगा कि क्यों ना मशरूम का उत्पादन किया जाए।
जिसके बाद उन्होंने एक छोटे से कमरे में मशरूम का उत्पादन शुरू किया. बाद मे नागणी में बन्द पड़े एक हाल मे मशरूम प्लांट लगाया ,जहां अब भारी मात्रा में प्रोडक्शन हो रहा है. उनके प्लांट में में तीन तरह के मशरूम उत्पादित किये जाते हैं- बटन, ओएस्टर और मिल्की मशरूम. इनकी सप्लाई अब बाजार मे भी हो रही है।
जहां मोनिका मशरूम उत्पादन मेँ अच्छी कमाई कर रही है, वहीं उन्होने प्लांट में कई गांव की महिलाओं को रोजगार भी दिया है, जिसकी वजह से उनके घर का चुल्हा जल रहा है. आज मोनिका अपने इस कार्य में सफल होने के साथ क्षेत्र में युवा वेरोजगारोँ के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई हैं.


मोनिका के अनुसार वह इस प्लांट को बढाकर एक कम्पनी का रूप देना चाह्ती है जिसमें कि उसकी माता जी श्रीमती सुचिता पँवार और भाई बहनों का भी पूरा सहयोग मिल रहा है
और खास बात यह है कि इस प्लांट को लगाने के लिये मोनिका ने घर वालों से आर्थिक मदद न लेकर यूनियन बैंक चम्बा के युवा मैनेजर श्री त्रिभुवन सिह जी के सहयोग और प्रोत्साहन से सरकारी योजना का लाभ पाकर सब्सिडी पर ,लोन लेकर लगाया है।

मोनिका के अनुसार उनके इस प्रोडक्शन प्लांट मे उच्च स्तरीय तकनिकीयों का प्रयोग किया जा रहा है ताकी गुणवत्ता में कोई कमी न हो।जल्द ही मोनिका मशरूम के प्रॉडक्शन की ट्रेनिंग भी देना शुरु करेंगी जिस से कि ज्यादा से ज्यादा युवा ऐग्रिकल्चर बिजनेसस से।जुड़ सके।
इस प्रेरणा दायक पहल के लिए मोनिका पंवार को बधाई और भविष्य के लिये शुभ कामनाएं।

The following two tabs change content below.
mm

Shantanu Swaroop

From technology to life lessons, Shantanu is shaping up the lives thousands of students. He is one of the most dynamic personalities of Uttarakhand, always looking forward to promote hidden talents of Uttarakhand.
mm

Latest posts by Shantanu Swaroop (see all)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *